33.5 C
Chandigarh

वायु गुणवत्ता सूचकांक में 5वे स्थान पर आया भारत , जानिए वायु प्रदूषण से सेहत को होने वाले नुकसान

- Advertisement -spot_img

Air Quality Index

विश्व वायु गुणवत्ता निगरानी निकाय, IQ Air द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रदूषित देश घोषित किया गया है। पिछले साल भारत की स्थिति दुनिया में 8वें स्थान पर थी। इस सूची में सबसे प्रदूषित देश में पहले स्थान पर बांग्लादेश और दूसरे स्थान पर पाकिस्तान का स्थान है। हाल ही में जारी इस रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 के आंकड़े प्रस्तुत किए गए, जिसमें 54.4 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर PM2.5 की सांद्रता मापी गई है। जबकि साल 2022 में यह सांद्रता 53.3 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर PM2.5 कण हुआ करती थी। इस एक साल में बढ़े वायु प्रदूषण ने भारत को आठवें स्थान से सीधा तीसरे स्थान पर लाकर खड़ा कर दिया है।

इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 50 शहरों का सर्वेक्षण किया गया, जिसमें 42 शहर अकेले भारत के हैं। इस सूची के अनुसार साल 2023 में भारत का सबसे प्रदूषित शहर बेगूसराय रहा जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः गुवाहाटी और दिल्ली का स्थान रहा। इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 5 सबसे प्रदूषित देशों की सूची में क्रमश: बांग्लादेश, पाकिस्तान, भारत, ताजिकिस्तान और बुर्किना फासो शामिल हैं।

भारत की राजधानी दिल्ली की हवा भी लोगों के लिए लगातार घातक साबित हो रही है। लगातार वायु प्रदूषण से जूझ रही दिल्ली में बीते साल PM 2.5 वायु प्रदूषण की साद्रता 89.1 से बढ़कर 92.7 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो गई है। वायु के लगातार बढ़ते प्रदूषण ने दिल्ली के निवासियों के लिए दमघोंटू वातावरण तैयार कर दिया है।

READ ALSO : ” सबके अधिकारों की रक्षा हो ” केजरीवाल मामले में अमेरिका-जर्मनी के बाद UN का बड़ा बयान

वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान

  • वायु प्रदूषण का सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे फेफड़ों पर देखने को मिलता है।
  • वायु प्रदूषण के कारण सांस संबधी रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • किडनी रोग का खतरा भी वायु प्रदूषण से बढ़ जाता है।
  • हमारे दिल की सेहत पर भी वायु प्रदूषण के कारण बुरा असर पड़ता है।
  • वायु प्रदूषण हमारी त्वचा की सेहत पर भी बुरा असर डालता है।

Air Quality Index

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img