33.9 C
Chandigarh

सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के लिए अधिक से अधिक अभियान चलाने का निर्देश दिया गया

- Advertisement -spot_img

बठिंडा, 27 मार्च: डिप्टी कमिश्नर एस. जसप्रीत सिंह के दिशा-निर्देशानुसार अतिरिक्त उपायुक्त श्री लतीफ अहमद ने स्थानीय जिला प्रशासनिक परिसर के मीटिंग हॉल में जिला पर्यावरण समिति के मद्देनजर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस मौके पर उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त ने ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर नगर निगम, नगर पंचायत व नगर परिषद को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये तथा अधिकारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के लिए अधिक से अधिक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने नगर निगम एवं जिले से संबंधित सभी नगर परिषदों के अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि पर्यावरण एवं जल शुद्धिकरण के साथ-साथ साफ-सफाई में कोई कोता ही नहीं होनी चाहिए तथा घर-घर जाकर कूड़ा-कचरा एकत्रित करना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि साफ-सफाई अनिवार्य हो।

     इस मौके पर उन्होंने संबंधित विभागों को जिले में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर सख्ती से रोक लगाने के भी निर्देश दिए ताकि इससे होने वाली कई समस्याओं से बचा जा सके। 

         इस दौरान अपर उपायुक्त श्री लतीफ अहमद ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से पर्यावरण को लेकर अब तक किये गये कार्यों की समीक्षा की।  इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों से प्लास्टिक, ठोस एवं बायो मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन, ध्वनि प्रदूषण प्रबंधन योजना, डोर टू डोर कलेक्शन, जल गुणवत्ता प्रबंधन, स्वीपिंग, जल वर्षा संचयन आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की।

         इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पर्यावरण के रख-रखाव को लेकर आपसी सहयोग से काम करना चाहिए।  उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि जिले को स्वच्छ रखना हम सभी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है।  इस दौरान श्री लतीफ अहमद ने अधिकारियों से पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर भविष्य में योजनाबद्ध की जाने वाली गतिविधियों के बारे में भी विस्तार से जाना।

         इस दौरान पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यकारी इंजीनियर श्री रमनदीप सिंह सिद्धू, एसडीओ श्री रविदीप सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी श्री. करनजीत सिंह गिल, पुलिस अधिकारी। नरदेव सिंह के अलावा अन्य सभी कार्यकारी अधिकारी मौजूद रहे।
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img